Monday, March 2, 2015

अच्छे विचार, जरूर पढे़

बहुत अच्छे विचार
जरुर पढ़े
नज़र और नसीब का कुछ ऐसा इत्तफाक हैं
कि
नज़र को अक्सर वही चीज़ पसंद आती हैं
जो नसीब में नहीं होती

और
नसीब में लिखी चीज़ अक्सर नज़र नहीं आती है
____________________________________

मैंने एक दिन भगवान से पूछा आप मेरी दुआ उसी वक्त क्यों नहीं सुनते हो जब मैं
आपसे मांगता हूँ

भगवान ने मुस्कुरा कर के कहा
मैं तो आप के गुनाहों की सजा भी
उस वक्त नहीं देता जब आप करते हो
____________________________________

किस्मत तो पहले ही लिखी जा चुकी है
तो कोशिश करने से क्या मिलेगा

क्या पता किस्मत में
लिखा हो कि कोशिश से ही मिलेगा
____________________________________

जीवन में कुछ खोना पड़े
तो यह दो लाइन याद रखना

जो खोया है उसका गम नहीं

लेकिन

जो पाया है वो किसी से कम नहीं

जो नहीं है वह एक ख्वाब हैं

और

जो है वह लाजवाब है
____________________________________

इन्सान कहता है कि पैसा आये
तो हम कुछ करके दिखाये

और,   पैसा कहता हैं कि आप
कुछ करके दिखाओ तो मैं आऊ
____________________________________

बोलने से पहले लफ्ज़
आदमी के गुलाम होते हैं

लेकिन, बोलने के बाद इंसान
अपने लफ़्ज़ों का गुलाम बन जाता हैँ
____________________________________

ज्यादा बोझ लेकर चलने वाले
अक्सर डूब जाते हैं

फिर चाहे वह अभिमान का हो
या सामान का
____________________________________

जिन्दगी जख्मों से भरी है
वक़्त को मरहम बनाना सीख लो

हारना तो है मौत के सामने
जीतना जिन्दगी से जीना सीख लो

No comments:

Post a Comment