Thursday, July 9, 2015

प्लास्टिक चावल

हाल ही में मैगी में लेड पाये जाने के बाद नूडल्स के लाखों पैकेट सीमेंट की फैक्ट्री में लगी भट्ठी की आग में झोंक दिये गये। उस भयावह अंत के बाद अब बाजार में बिक रहा है वो चावल, जिसका एक कटोरा एक पॉलीथीन बैग खाने के बराबर है। जी हां आपको विश्वास नहीं हो रहा होगा, लेकिन हम आपको उस फैक्ट्री का वीडियो, जो हाल ही में लीक हुआ है।
आपको शायद मालूम नहीं होगा कि भारत में चीन से सिर्फ इलेक्ट्रॉनिक गैजेट ही नहीं, बल्क‍ि खाने-पीने का सामान भी आयात किया जाता है। इन्हीं खाद्य वस्तुओं में वो चावल भी शामिल है, जो प्लास्टिक से बना है। सिर्फ भारत ही नहीं चीन में बनने वाला यह चावल सिंगापुर, इंडोनेश‍िया, वियेतनाम तक भी पहुंच चुका है।
प्लास्टिक से निर्मित चावल का निर्माण पिछले कई सालों से हो रहा है और धड़ल्ले से यह चावल सामान्य चावल में मिलाकर बेचा भी जा रहा है। यह वो चावल है, जिसे असली चावल में मिलाने के बाद आप उसे अलग नहीं कर पायेंगे।

सामान्य चावल की तरह गल जाता है यह
यह चावल सफेद प्लास्टिक का बना होता है, जो उबलने के तुरंत बाद वैसे ही गल जाता है, जैसे सामान्य असली चावल। बस फर्क इतना है कि असली चावल पेट में जाने के बाद शरीर को पोषक तत्व प्रदान करते हैं, और ये प्लास्टिक! अगर आप बड़ा कटोरा भरकर यह चावल खाते हैं, तो इसका मतलब आपने एक बड़ा पॉलीथीन बैग खाया है।

No comments:

Post a Comment